5 Amazing Destinations Of The North East

0
5 Amazing Destinations Of The North East
5 Amazing Destinations Of The North East

5 Amazing Destinations Of The North East गर्मियां शुरू हो गई हैं और उसी के साथ छुट्टियों और शादियों का सीज़न भी आने वाला है । हम जानते हैं आप छुट्टियों में किसी ऐसी जगह जाना चाहते हैं जो हो खूबसूरत भी हो और आपके बजट में भी आ जाए । इसलिए आज हम आपको इस लेख में भारत के पूर्वोत्तर यानी नॉर्थ ईस्ट की 5 ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो खूबसूरती के लिहाज़ से किसी भी विदेशी जगह से कम नहीं है और इसमें आपको फायदा ये है कि आप अपना लगभग 70 प्रतिशत पैसा भी बचा सकेंगे क्योंकि हवाई जहाज में लगने वाला खर्चा नहीं लगेगा और अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं, तब भी आपका 90 प्रतिशत पैसा बच ही जाएगा । तो चलिए शुरू करते हैं –

5 Amazing Destinations Of The North East :

1 . अरुणाचल प्रदेश का तवांग

अगर आप एडवेंचर पसंद इंसान हैं और अगर अकेले या दोस्तों के साथ जाने के शौकीन हैं तो आप तवांग जा सकते हैं । यहाँ की सबसे बड़ी खूबी ये है कि ये समुद्र से लगभग 10 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद है । यहाँ कि ‘त्वांग चू घाटी’ यहाँ आने वाले यात्रियों के लिए आकर्षण का केंद्र है ।

कितना है खर्च ?
तवांग आने से लेकर यहां खाने, रहने, घूमने और फिर वापस जाने तक का पूरा खर्च प्रति व्यक्ति सिर्फ 4 से 5 हजार पड़ता है । जो किसी भी घूमने वाले को अपनी और खिचेगा ।

2. आइजोल

मिजोरम हमेशा से अपनी खूबसूरती के लिए यात्रियों के दिल की धड़कन बना रहता है और यहाँ की राजधानी आइजोल हमेशा यात्रियों के लिए केंद्रबिंदु बनी रहती है । आइजोल जने वाले यात्री एक ओर जहाँ यहां की झील, तालाब, नदी और नज़ारों से मंत्रमुग्ध रहते हैं वहीं दूसरी तरफ यहाँ की संस्कृति, नाच और गाना यहां आने वालों का दिल जीत लेती है । इसके अलावा आइजोल हमेशा से उगता हुआ सूरज देखने के लिए मशहूर है । देश-विदेश से लाखों लोग यहाँ सिर्फ उगते हुए सूरज को देखने आते हैं । 

कितना है खर्च ?

दोस्तों आइजोल का 2 से 3 दिन का कुल खर्च 7 से 8 हजार रुपए के बीच है जो कि बहुत हद तक यात्रियों के बजट में है ।

3. शिलॉंग

दोस्तों, शिलॉंग के बारे में भला कौन नहीं जानता । शिलॉंग घूमे बगैर नॉर्थ ईस्ट अधूरा है । यहां की चोटियां, झरने, पर्वत और पर्वतों को चूमते हुए बादल किसी का भी मन मोह लेंगे और यही वजह है कि ये नॉर्थ ईस्ट की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली जगह है ।

कितना है खर्च ?

अगर आप अपने परिवार के 4 लोगों के साथ भी यहां 3 दिन गुजारते हैं, तब भी कुल खर्च सिर्फ 10 हजार रुपए ही बेठेगा । आज की इस महंगाई में शिलॉंग जैसी जगह जाना 10 हजार रुपए में 3 दिन रुक कर वापस आ जाना आसान नहीं लेकिन शिलॉंग में ये सब मुमकिन है । 

4. मासिनराम

मासिनराम वही जगह है जहां पूरे भारत में सबसे ज्यादा बारिश होती है और इसी वजह से यह जगह हर ओर से हरियाली से भरी पड़ी है । मासिनराम की खासियत यहाँ के हिल स्टेशन हैं । यहां कईं तरह के हिल स्टेशन हैं जो यहां आने वाले यात्रियों का मन मोह लेते हैं । मेघालय मासिनराम की वजह से पूरे नॉर्थ ईस्ट में हमेशा से चर्चा का केंद्र रहा है । 

कितना है खर्च ?

दोस्तों, मासिनराम आने और यहाँ आकर ठहरने का कुल खर्चा भी 8 हजार तक है । इसके बाद अगर आप यहाँ कुछ एक्टिवटी करते हैं तो उसका खर्च आपको अलग से देना होगा । लेकिन आना, खाना, ठहरना और जाना – ये सब 8 हजार में हो जाएगा । 

5. गंगटोक

गंगटोक नॉर्थ ईस्ट की एक ऐसी जगह है, जहाँ आप न सिर्फ घूम सकते हैं बल्कि पैराग्लाइडिंग, रिवर राफ्टिंग और दूसरी रोमांचित करने वाली सभी एक्टिविटी कर सकते हैं । गंगटोक हमेशा से सुंदरता के अलावा अपनी सफाई के लिए जाना जाता है और यही वजह है कि यहाँ आपका मन लग जाएगा । अगर आप परिवार या दोस्तों के साथ घूमने का मन बना रहे हैं तो गंगटोक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है ।

कितना है खर्च ?

दोस्तों गंगटोक के लिए आपको बजट थोड़ा बढ़ाना होगा । अगर आप गंगटोक आते हैं और यहाँ 3 दिन रूकते हैं तो आपको 15 से 20 हजार खर्च करने होंगे । लेकिन इस बजट में रिवर राफ्टिंग और दूसरी सभी एडवेंचर एक्टिविटी शामिल हैं । 

तो दोस्तों, आपको ये जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट करके बताएँ ताकि हम आपको और बेहतर जानकारी दे सकें । 

Also Read : Rajsi Verma OTT ki Sabse Mehengi Actress

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें