Dahdi jaldi kaise badhayen

0
Dahdi jaldi kaise badhayen
Dahdi jaldi kaise badhayen

(Dahdi jaldi kaise badhayen) दाढ़ी जल्दी कैसे बढ़ाएँ ? दोस्तों, पुरूषों के लिए दाढ़ी आज न सिर्फ मर्दानगी की निशानी है बल्कि ये उनकी पर्सनालिटी का मुख्य अंग बन गया है । आज लंबी दाढ़ी रखने का फैशन है और ये अब एक ट्रेंड बन गया है जो पिछले कईं सालों से लगातार बना हुआ है । देखा जाए तो चेहरे पर दाढ़ी हमेशा से पुरूषों के आकर्षण का केंद्र रही है । कुछ पुरूष अपनी घनी और लंबी दाढ़ी से लोगों और खासकर महिलाओं के बीच चर्चा का विषय रहते हैं लेकिन।

आज लगभग 55 प्रतिशत या फिर उससे ज़्यादा मर्द

ऐसे हैं जिनके चेहरे पर दाढ़ी नहीं आती और अगर आती है तो वो या तो बहुत हल्की आती है या जगह छोड़कर आती है जिससे वो और खराब लगती है और उनका लुक नहीं आ पाता । आज युवा लोग चेहरे पर दाढ़ी न आने की वजह से परेशान रहते हैं और उन्हें तनाव भी रहता है क्योंकि उन्हें ऑफिस, दोस्त और लड़कियों से आकर्षण नहीं मिल पाता । तो क्या ऐसे तरीके हैं जिनसे दाढ़ी बढ़ाई जा सकती है ।

Dahdi jaldi kaise badhayen जवाब हाँ है, आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे दाढ़ी बढ़ा सकते हैं और एक घनी और शानदारी दाढ़ी उगा सकते हैं :-

1.उस्तरे से शेव करवाएँ :- Dahdi jaldi kaise badhayen

दोस्तों, अगर कोई आपको दाढ़ी बढ़ाने के लिए दस तरह के प्रोडक्ट बता रहा है तो यकीन मानिए वो आपको बेवकूफ बना रहा है क्योंकि कोई प्रोडक्ट दाढ़ी न तो बढ़ा सकता है और न ही उगा सकता है । लेकिन अगर आप एक महिने में हर दो हफ्ते में चेहरे पर उस्तरा लगवाते हैं और शेव करवाते हैं तो इस बात की गारंटी है कि आपको ज़्यादा घनी दाढ़ी आने लगेगी । दरअसल उस्तरे से शेव करने पर हमारे चेहरे की उस त्वचा पर भी बाल आने लगते हैं जहाँ पहले नहीं थे और यही वजह है कि दाढ़ी घनी होती है ।

2.कसरत ज़रूर करें :-

दोस्तों, दाढ़ी घनी या लंबी होना हमारे जींस पर 70 प्रतिशत निर्भर करता है लेकिन जो 30 प्रतिशत है वो हमारे अपनी रोज़ाना की गतिविधियों पर निर्भर करता है । दाढ़ी का घना होना हमारे टेस्टोरोन लेवल पर निर्भर करता है । हमारा टेस्टोरोन लेवल जितना हाई होगा, दाढ़ी उतनी ही घनी होगी और टेस्टोरोन लेवल को बढ़ाने और बेहतर करने का सिर्फ एक ही तरीका है रोज़ व्यायाम, योग या फिर कसरत । इसके लिए आप जिम जा सकते हैं, योग कर सकते हैं या फिर रोज़ सुबह या शाम 1 घंटा मैदान मे चल सकते हैं ।

3.अच्छा खाना खाएँ :-

अगर आपको दाढ़ी अच्छी चाहिए तो भोजन भी अच्छा करना होगा । सीधी सी बात है, शरीर में प्रोटिन, विटामिन और कैल्शियम होंगे तो दाढ़ी ज़रूर बढ़ेगी और बाल घने आएंगें फिर वो सिर के बाल हो या दाढ़ी । अपने भोजन में हरी सब्जियाँ, दाल, अंडा, दूध, मक्खन, घी और मछली शामिल करें ।

4.नींद पूरी लें :-

दोस्तों, जब बात नींद पूरी करने की आती है तो लोग अक्सर इसे हल्के में लेते हैं लेकिन शायद आपको पता नहीं कि दाढ़ी के बाल हो या सिर के वो तब तक नहीं बढ़ेंगे जब तक आप एक अच्छी और गहरी नींद नहीं लेते । अगर आप एक दिन में 7 से 8 घंटे की नींद नहीं ले रहे हैं तो ये आपके अंदर तनाव पैदा करेगा, आप आलस में रहेंगे, थका हुआ महसूस करेंगे और ये आपकी ग्रोथ को रोकेगा ।

यह भी पढ़े :- Height Kaise Badhaye

5.तनाव से दूर रहें :-

याद रखें, अपने मन और दिमाग पर किसी तरह का दुख, चिंता या तनाव नहीं लेना है । अगर आप तनाव में रहेंगे तो हॉर्मोन्स सही तरीके से विकसित नहीं हो पाएंगे और अगर हॉर्मोन्स विकसित नहीं होते तो आपकी दाढ़ी आनी असंभव है इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहें । आप जितना तनाव से दूर रहेंगे आपके शरीर की उतनी बेहतर वृद्धि होगी और दाढ़ी के बाल उतने घने और लंबें आएंगे ।

आपके ये जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट करके बताएं, ताकि हम और बेहतर विषयों को आप तक पहुंचा सकें ।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here