Danto ko kaise chamkaye

0
Danto ko kaise chamkaye
Danto ko kaise chamkaye

Danto ko kaise chamkaye दाँतों को कैसे चमकाएँ ? दोस्तों, हमारे शरीर का कोई अंग अगर दर्द दे रहा है या कहीं कोई दिक्कत है तो हम बहुत परेशान हो जाते हैं और जितना जल्दी हो सके उसके इलाज में लग जाते हैं । दवाई लेते हैं, डॉक्टर को दिखाते हैं, सारे नियमों का पालन करते हैं लेकिन जब बात दांतों की आती है तो हम चूक जाते हैं । 

दांतों को लेकर हम तब तक गंभीर नहीं होते,

जब तक दांत तेज़ दर्द देना शुरू नहीं कर देते और जब दांत दर्द देना शुरू करते हैं, तो हम डॉक्टर को दिखाते हैं लेकिन तब तक हालात गंभीर हो जाते हैं । दरअसल जिस तरह हम नहाकर रोज़ अपने शरीर की सफाई पर ध्यान देते हैं,

ठीक उसी तरह हमें रोज़ाना अपने दांतों की सफाई पर ध्यान देना चाहिए ताकि दांत पीलेपन, कालेपन और कीड़े लगने से बच सकें और हमेशा मोती की तरह चमकते रहें । इस लेख में हम आपको दांत चमकाने और दांतों को हमेशा स्वस्थ रखने के उपाय बता रहे हैं,

Danto ko kaise chamkaye आप दिए गए बिंदुओं को ध्यान से पढ़कर फौलो करिए – 

दांतों को चमकाने के उपाय –

1. नींबू के साथ ईनो का मिक्सचर (lemon) –

दोस्तों, नींबू को वैसे भी दांतों की सफाई के लिए हमेशा से माना जाता रहा है तो आपको इतना करना है कि घर में रखा ईनो आधा चम्मच कटोरी में डालना है और नींबू डालकर मिक्सचर बना लेना है और फिर ऊंगली से उस मिक्चर को दांतों पर रगड़ना है । दांतों का पीलापन जड़ से दूर हो जाएगा ।

2. कोयला (Coal) –

आप सोच रहे होंगें कि काला कोयला दांत कैसे चमकाएगा । लेकिन ये नुस्खा बहुत पहले से ही हमारे देश में दांतों को चमकाने का नंबर 1 नुस्खा है । याद रखिए बाज़ार से जली हुई लकड़ी का कोयला ले आइए और उसे घर लाकर मिक्सी में पीस लीजिए और फिर दांतों पर मंजन करिए । आपको शायद नहीं पता कि विदेशों में कोयले के चूरन से दांतों को चमकाया जाता है ।

3. बेकिंग सोडा और नमक (Baking and Salt)–

बेकिंग सोडा में नमक मिलाकर दांतों पर ब्रश करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दांत मोती की तरह चमकने लगते हैं ।

4. सरसों का तेल और नमक (Mustard Oil)–

दातों में अगर ज़रा सा भी कालापन आ रहा है या बीच से दांत काले हो रहे हैं तो नमक को सरसों के तेल में मिलाकर लगाएँ, इससे दांतों में ज़रा सा कालापन भी होगा तो हमेशा के लिए चला जाएगा ।

5. नीम (Neem)–

दांतों को चमकाने के लिए नीम से बेहतर कुछ नहीं । अगर आप रोज़ सुबह या शाम नीम के दातुन से दांतों की सफाई करेंगे तो दांत हमेशा ही चमकते रहेंगे और खून भी साफ होगा ।

6. तुलसी के पत्ते (Mint Leaves)–

दोस्तों, तुलसी के पत्तों को दांतों पर रगड़ने से दांत न सिर्फ चमकते हैं बल्कि दांतो में कभी भी कीड़ा नहीं लग सकता क्योंकि तुलसी एंटी बैक्टिरियल होती है या फिर आप ये भी कर सकते हैं कि तुलसी के पत्तों का रस निकालकर दांतों में लगा सकते हैं और उसका कूल्ला भी कर सकते हैं जो बहुत असरकारक है ।

यह भी पढ़े :- Top 5 tourist place in Uttarakhand

दोस्तों आप इन तरीकों को बस एक बार अपने जीवन में उतारकर देखिए और कम से कम 1 महीने तक इसे दोहराते रहिए, आपको अपने दांतों की चमक दिखने लगेगी और दांत मज़बूत और कीटाणुरहित हो जाएंगे ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें