Height Kaise Badhaye

1
Height Kaise Badhaye
Height Kaise Badhaye

Hieght Kaise Badhaye हाइट कैसे बढ़ाएँ दोस्तों हाइट या फिर कद इंसान के शरीर का वो गुण होता है जो उसे बाकि दुनिया से अलग बनाता है । अगर किसी पुरूष या महिला का कद अच्छा है तो उसे खास तौर पर दुनिया से आकर्षण मिलता है क्योंकि वो देखने में आकर्षक लगता है । इसपर यदि उसके शरीर की बनावट भी अच्छी हो तो फिर तो क्या कहने । दोस्तों कोई कुछ भी कहे लेकिन ये बात सच है कि दुनिया आपको पहले बाहर से देखती है फिर अंदर से और कोई भी आपकी तरफ पहले आपके शरीर को देखकर आकर्षित होता है न कि आपके मन को देखकर ।

आज कद के कम रह जाने से काफी युवा परेशान रहते हैं, क्योंकि किसी को नौकरी में तरक्की नहीं मिलती तो किसी को जीवन में उसकी पसंद का पार्टनर नहीं मिल पाता और कद की ये समस्या लोगों को मानसिक तनाव भी देती है जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है । कद के कम रह जाने का मलाल लोग सारी ज़िंदगी करते हैं लेकिन सोचने वाली

Height Kaise Badhaye बात ये है कि क्या इसका कोई इलाज है या कोई तरीका है जिससे वाकई कद बढ़ाया जा सके ।

इसका जवाब हाँ है, आज मेडिकल साइंस, आयुर्वेद, योग में ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे कद को बढ़ाया जा सकता है । हाँ ये ज़रूर है कि इससे 5 फुट का आदमी 6 फुट का नहीं होगा लेकिन इस बात की भी गारंटी है कि 5 फुट का आदमी या औरत 5 फुट 4 इंच का हो जाएगा या जाएगी । इस लेख में हम आपको 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें आपने 3 से 6 महिने तक लगातार करना है और आप अपने कद में बदलाव ज़रूर देखेंगे लेकिन ये ध्यान रहे कि आपको इन तरीकों को पूरी तरह फौलो करना है, ऐसा नहीं कि 4 दिन किया और फिर चूक गए ।

Height Kaise Badhaye तो आइए इन तरीकों को जानते हैं :- 

1. खान-पान को बेहतर करें :-

दोस्तों अगर आपको अपने शरीर में किसी भी तरह का बदलाव करना है तो उसके लिए पहली शर्त यही है कि आप क्या खा रहे हैं और कैसे खा रहे हैं । मतलब अगर आपको वजन बढ़ाना है, घटाना है, मसल बढ़ानी है या कद बढ़ाना है तो वो 70 प्रतिशत आपके भोजन पर निर्भर करता है । अपने भोजन में हरी सब्जियाँ, दाल, दूध, अंडा, मछली, फल और प्रोटिन से संबंधित भोजन शामिल करें । इसके अलावा विटामिन और सबसे ज़रूरी कैल्शियम अवश्य लें । कैल्शियम ही हैं जो आपके कद को बढ़ाने में मदद करता है ।

2. ताड़ आसन योग :-

दोस्तों, योग एक ऐसी साधना है जिससे बड़े से बड़ा रोग और समस्या दूर हो जाती है और योग में ही कद को बढ़ाने के लिए कईं तरह के आसन मौजूद हैं और उसी में सबसे कारगर आसन का नाम है – ताड़ आसन । इस आसन को करना बहुत आसान है, आप इसे कहीं भी कर सकते हैं । सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को पूरी तरह उठाकर सीधा खड़ा कर लें और फिर धीरे-धीरे पैरों से ऊपर उठना शुरू करें और आपको पंजों पर खड़े होना है और अपने पूरे शरीर को ऊपर की दिशा की ओर खींचना है । शुरूआत में आप पंजों पर खड़े नहीं हो पाएंगे लेकिन रोज़ अभ्यास के बाद आप इसे कर लेंगे और ये आसन इतना कारगर है कि इस आसन से लोगों का कद 5 से 7 इंच तक बढ़ा है । 

3. Height Kaise Badhaye रोज़ सुबह और शाम पेड़ से लटकें :-

आप रोज़ सुबह उठकर घूमने जाएँ और किसी पेड़ की टहनी से लटकें और लगभग 2 से 3 मिनट तक लटके रहने का प्रयास करें । अपने शरीर को पूरी तरह नीचे की ओर धकेलें । आपके शरीर में नीचे की ओर खिंचाव आना चाहिए । फिर शाम को भी यही प्रक्रिया दोहरानी है । ज़रूरी नहीं कि पेड़ से ही लटकना है अगर शाम को आपके पास बाहर जाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही किसी रोड या दरवाज़े के रोड से लटक सकते हैं ।

यह भी पढ़े :- Hair Care Tips In Hindi

4. अश्वगंधा का सेवन ज़रूर करें :-

दोस्तों, आयुर्वेद भी कद को बढ़ाने के लिए बहुत कारगर साबित हुआ है और आयुर्वेदिक दवाओं से लोगों को काफी फायदा भी पहुंचा है । लेकिन जो लोग नहीं जानते वो हमेशा अंधेरे में ही रहते हैं इसलिए आपको ये जानना बहुत ज़रूरी है कि अश्वगंधा आपके कद में जबरदस्त इज़ाफा करेगा । आप अश्वगंधा सोने से पहले दूध या पानी के साथ ले सकते हैं । अश्वगंधा से शरीर की अंदरूनी मांसपेशियाँ खुलती हैं और शरीर पूरी तरह खुलता है जिसका असर आपके कद पर भी होता है परंतु ध्यान रहे ज़रूरत से ज़्यादा सेवन न करें ।

5. रस्सी कूदें :-

दोस्तों बचपन में अक्सर हम रस्सी कूदने का खेल खेलते थे लेकिन क्या आप जानते हैं कि रस्सी कूद का ये खेल आपके कद को बढ़ाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है । दोस्तों रस्सी कूद से आपके पैर के पंजों से लेकर आपके सिर तक मूवमेंट होती है जिससे पूरा शरीर खींचता है । रस्सी पर कूदने से आप बार-बार उछलते हैं और यही वजह है कि आपका कद न चाहते हुए भी बढ़ जाएगा । इसलिए रस्सी ज़रूर कूदें ।
आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट में बताएं, ताकि हम और बेहतर विषयों को समझा सकें । Hieght Kaise Badhaye

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें