Jawan Karne Wali Diet

1
Jawan Karne Wali Diet
Jawan Karne Wali Diet

Jawan Karne Wali Diet जवान करने वाली डाइट दोस्तों, आजकल हम सब ये महसूस कर रहे हैं कि बचपन में ही बच्चों के बाल सफेद हो रह हैं, टूट रहे हैं, चेहरे पर झुर्रियां पड़ रही हैं और तो और शारीरिक कमज़ोरी आ रही है और 30 साल तक उम्र आते-आते बच्चों में बुढ़ापा दिख रहा है लेकिन ऐसा क्यों हो रहा है,

सब कुछ ठीक है लेकिन फिर भी स्वास्थ्य के नाम पर कुछ नहीं और तो और जवानी की रौनक भी चली गई है । 40 और 50 की उम्र के लोग 70 की उम्र के लग रहे हैं तो क्या करें, कैसे इससे छुटकारा पाएं । आज का यह लेख बहुत ज़रूरी है और पढ़ने वाले सभी पाठकों से गुज़ारिश है कि वो इसे पूरा पढ़ें और बताए गए उपाय करें,

उन्हें अच्छे परिणाम सिर्फ 1 महीने में दिखने लगेंगे । 

Jawan Karne Wali Diet

1. खान-पान और भोजन का समय सही करें 

आज की बिजी लाइफ में हम भोजन का महत्व भी भूल गए हैं । हम ये भूल गए हैं कि हमारा मन और हमारा तन, दोनों पर उस भोजन का बहुत असर पड़ता है जो हम खाते हैं । अगर भोजन पौष्टिक होगा और समय पर लिया गया होगा तो उसकी चमक शरीर पर ज़रूर दिखेगी । आमतौर पर एक व्यक्ति दिन में 3 बार खाना खाता है – सुबह, दिन और रात में लेकिन क्या खाना है और कब, ये बिल्कुल नहीं पता । 

क्या खाएं हरी सब्ज़ियां, दालें, सलाद, अंडे, सोया, फल । आपको मांस खाने की ज़रूरत नहीं क्योंकि मांसाहारी भोजन को पचाने में पेट को बहुत मेहनत लगती है । उससे पेट परेशान रहता है ।

कब खाएं –  सुबह 9 से 10 बजे तक , दिन में 1 से 2 बजे तक और रात को 7 से 8 बजे तक भोजन करें, ये बहुत ज़रूरी है । 

2. चेहरे और शरीर पर पसीना 

आप कुछ भी करें – दौड़ लगाएं, रस्सा कूंदे, जिम जाएं, उठक-बैठक लगाएं, नाचें, घर पर दंड पेलें या फिर कुछ करें लेकिन पसीना निकालें । याद रखे, पसीना निकलना शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है, अगर पसीना नहीं निकलेगा तो शरीर की कोशिकाएं यानि सैल नहीं खुलेंगी और शरीर की त्वचा सांस नहीं ले पाएगी इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप पसीना निकालें ।

3. चिंता न करें 

दोस्तों, चिंता ही चिता का काम करती है, ये बिल्कुल सही है । अगर आप मानसिक तौर पर किसी बात को अपने ऊपर हावी होने देंगे तो आपके चेहरे पर कभी रौनक नहीं आ पाएगी । मन और मस्तिष्क के चिंतामुक्त रहने से इंसान का चेहरा हमेशा फूल की तरह खिला रहता है । उसका स्वास्थ्य हमेशा उत्तम रहता है ।

4. जो अच्छा लगता है वो करें 

दोस्तों, ज़िम्मेदारियां इंसान को व्यस्त तो बनाती हैं लेकिन उसके पास ये आज़ादी भी रहती है कि वो अगर अपने पैरों पर खड़ा है, अपने परिवार को पाल रहा है तो सुकून के कुछ पल वो सिर्फ अपने लिए गुज़ारे । इसलिए कभी-कभी आप वो सब करें, जो आपका मन कहता है, जैसे – दोस्तों के साथ बाहर खुमने जा सकते हैं, शराब पी सकते हैं, नाचना-गाना कर सकते हैं । इससे आपको आत्मिक आनंद मिलेगा और आपर आनंद महसूस करेंगे । ज़िंदगी आनंद का नाम है, आपको वो सब करना है जो प्रकृति ने आपके लिए बनाया है ।

5. महिलाओं के संपर्क में आएं 

जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना, अगर आपने जीवन में महिला नहीं है तो कोशिश करें कि किसी महिला को अपने जीवन में जगह दें । महिला का जीवन में आना बहुत ज़रूरी है, वो न आपको शारीरिक सुख देती है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य और आपके जीवन को दिशा देने का काम भी करती है ।

तो दोस्तों, अपने जीवन में ये बदलाव लाने की कोशिश करें, और हमारा विश्वास है कि 1 महीने के भीतर आपका मुरझाया चेहरा खिल उठेगा, आप पहले के मुकाबले जवान और तरोताज़ा दिखने लगेंगे ।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें