Kaya Palat Denge Yeh Yog Aasan

0
Kaya Palat Denge Yeh Yog Aasan
Kaya Palat Denge Yeh Yog Aasan

Kaya Palat Denge Yeh Yog Aasan काया पलट देंगे ये 5 योग आसन दोस्तों, योग हमारे गुरुओं और मुनियों का दिया हुआ वो वरदान है जो हमें हर तरह के शारीरिक और मानसिक कष्टों से हमेशा के लिए राहत देता है । आज सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व योग की शक्ति को मान चुका है और योग को अंतरराष्ट्रीय प्रोत्साहन दिया जा रहा है । आज इस लेख में हम आपको 5 ऐसे योग आसन बताएंगे जो करने में सबसे सरल भी हैं और शरीर के लिए सबसे ज़्यादा असरकारक भी हैं ।

इन 5 योग आसनों को अगर आप लगातार 3 महीनों तक नियमित तौर पर करेंगे

तो न कभी सिरदर्द होगा, न गैस बनेगी, न शुगर होगा और न ही किडनी और दिल की बीमारियाँ आपको छू पाएंगी । आप इन योग आसनों को घर पर या कहीं जाकर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं –

Kaya Palat Denge Yeh Yog Aasan

कपालभाति 

दोस्तों, कपालभाति का नाम आपने अक्सर सुना होगा और किया भी होगा लेकिन आपको ये नहीं पता कि कपालभाति आपकी सांस, गले, फेफेड़े, किडनी और लिवर के लिए सबसे उत्तम है । इसे करने के बाद वो लाभ होगा जो किसी दवा को खाकर या किसी डॉक्टर या हकीम के पास जाकर भी नहीं होगा । आपको ये आसन 15 मिनट तक करना है ।

कैसे करें ?

सबसे पहले आप आल्ती-पालती मारकर आराम से बैठ जाएं उसके बाद हर 2 सेकेंड के अंतराल पर नाक से हल्का-हल्का करके सांस छोड़ें । याद रखें आपने फटाफट सांस नहीं छोड़नी है, 2 सेकेंड कें अंतर पर ही नाक से सांस छोड़ती जानी है । आपकी सांस प्रक्रिया बेहतर होगी, आपका गला साफ रहेगा, आपके फेफड़े एक्टिव रहेंगे और आपकी किडनी और लिवर भी स्वस्थ रहेंगे ।

अनुलोम-विलोम

दोस्तों, ये आसन आपके मस्तिष्क को एक्टिव करेगा और आपकी एकाग्रता और आपकी बुद्धि को तेज़ करेगा । इस आसन को बहुत ही आराम से किया जाता है, इसे कहीं खुली जगह या मैदान में किया जाए तो उत्तम है । ये आपकी याददाश्त को बहुत तेज़ कर देगा और आपको जीवन में कभी सिरदर्द की समस्या नहीं हो पाएगी । 

कैसे करें ?

सबसे पहले सीधा होकर आराम से बैठ जाएं । अब अपने हाथ को नाक पर लाएं और अपनी एक उंगली से नाक के एक छेद को बंद करें और दूसरे खुले छेद से धीरे-धीरे लंबी सांस भरें । अब जिस छेद को बंद किया था उससे ऊंगली हटाएं और भरी हुई सांस को धीरे-धीरे छोड़ें । इसके साथ ही जिस छेद से पहले सांस ली थी अब उसे बंद करें और जिससे छोड़ी थी उससे फिर सांस भरें । ये आपको कम से कम 15 मिनट तक रोज़ सुबह करना है । आपको यदि सिरदर्द, थकान या फिर आधे सिर में दर्द होता है तो वो जीवन में फिर कभी नहीं होगा ।

भ्रस्त्रिका

दोस्तों, भ्रस्त्रिका के नाम से पता चल रहा है कि ये आसन सांस भरने को लेकर है । इस आसन का असर इतना जबरदस्त है कि बड़ी से बड़ी सांस की तकलीफ इस योग को करने से ठीक हो चुकी है । इसके अलावा अगर सुबह पेट साफ नहीं होता तो भस्त्रिका आसन करने से वो समस्या भी दूर हो जाती है । 

कैसे करें ?

दोस्तों, भस्त्रिका प्राणायाम करना बहुत आसान है । आप सबसे पहले आराम से सीधा होकर बैठ जाएं । इसके बाद नाक से धीरे-धीरे लंबी गहरी सांस भर लें और जब सांस भर जाए तो धीरे-धीरे इसे नाक द्धारा ही छोड़ें । कुछ लोग सांस को मुंह खोलकर छोड़ देते हैं जो गलत है । आपको नाक से ही भरी गई सांस को छोड़ना है । आपको ये लगातार 10 मिनट तक करना है ।

मंडूकासन

दोस्तों, पेट साफ नहीं हो रहा, कब्ज बन रही है, खाना नहीं पच रहा या फिर लिवर और किडनी कमज़ोर हो चुके हैं तो मंडूकासन इन सभी समस्याओं का एक इलाज है । पेट और पेट संबंधी हर तरह के रोग का रामबाण इलाज है मंडूकासन ।

कैसे करें ?

सबसे पहले आप घुटनों को आगे करके बैठ जाएं । इसके बाद अपने दोनों हाथ आपस में जोड़ें और पेट पर रख लें । इसके बाद कमर से ऊपर के भाग को बैठे-बैठ आगे की ओर धकेलें । आपके दोनों हाथ आपके पेट के दाईं और बाईं ओर होने चाहिए । इससे होता ये है कि हमारी किडनी और लिवर पर प्रैशर पड़ता है और वो एक्टिव होती हैं । पेट में जमा गंद को बाहर निकालने के लिए उनपर दबाव बढ़ जाता है और पेट पूरी तरह साफ हो जाती है ।

भुजंगासन 

दोस्तों, आपको लेटे-लेट ये आसन करना है लेकिन इस आसन की खास बात ये है कि ये शरीर के हर भाग की नसों को खोल देता है और उन्हें सक्रिय कर देता है । इससे न सिर्फ कमर, रीढ़ की हड्डी बल्कि पेशाप और मल नली भी एक्टिव हो जाती है । शरीर में खिंचाव पड़ने से शरीर की हर कोशिका एक्टिव हो जाती है ।

कैसे करें ? 

भुजंगासन बहुत आसन है । आपको पेट के बल लेट जाना है और अपने दोनों हाथ अपने कंधों की बराबरी पर रख देने हैं । इसके बाद धीरे-धीरे हाथों के सहारे ऊपर उठना है और सिर को ऊपर ले जाते हुए कमर से ऊपर वाले भाग को ऊपर की ओर खींचते हुए ले जाना है । आपको पैर से लेकर सिर तक खिंचाव महसूस होगा लेकिन ये आसन आपके शरीर की हर कोशिका और मांसपेशियों को सक्रिय कर देगा ।

Also Read : Saas Damad Ka Adhoora Pyaar

दोस्तों, अगर ये 5 योग आप अपने दैनिक जीवन में करते हैं तो यकीन मानिए आपको कभी कोई रोग छू भी नहीं सकता । आपको लेख कैसा लगा, हमें कमेंट करके बताएँ ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें