Mahilao me White Discharge Ko Kaise Roke

0
Mahilao me White Discharge Ko Kaise Roke
Mahilao me White Discharge Ko Kaise Roke

Mahilao me White Discharge Ko Kaise Roke महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज को कैसे रोकें? दोस्तों, लड़कियों और महिलाओं में यौनि से सफेद पानी निकलना एक आम समस्या बन गई है जिससे वो काफी परेशान भी रहती हैं । इसे डॉक्टरी भाषा में वेजाइनल डिस्चार्ज कहते हैं । जिन महिलाओं को ये समस्या ज़्यादा हो जाती है,

उन्हें कईं समस्याओं का सामना करना पड़ता है । इसके लिए महिलाएं डॉक्टर को भी दिखाती हैं और दवाईयां भी लेती हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता । परंतु आयुर्वेद चिकित्सा में इसका जड़ से इलाज मौजूद है । आइए जानते हैं – 

Mahilao me White Discharge Ko Kaise Roke

क्या होता है वेजाइनल डिस्चार्ज या सफेद पानी ?

महिलाओं की यौनि से एक सफेद रंग का चिपचिपा और बदबूदार पदार्थ निकलने लगता है, उसे ही वेजाइनल डिस्चार्ज कहते हैं । जो महिलाएं यौनि को साफ नहीं रखती या जिन महिलाओं की यौनि में इंफेक्शन हो जाता है, तब ये सफेद पानी निकलने लगता है । आयुर्वेद में इसे ‘श्वेत प्रदर’ कहा जाता है । 

अगर महिलाएं अपनी यौनि की सफाई और स्वच्छता पर ध्यान नहीं देंगी तो उन्हें दूसरी समस्याओं से भी जूझना पड़ता है, जैसे – 

  • यौनि में खुजली
  • सूजन
  • संक्रमण या इंफेक्शन
  • यौनि में दर्द 

क्या है सफेद पानी को रोकने का आयुर्वेदिक इलाज ?

दोस्तो, आयुर्वेद में यौनि से सफेद पानी आने की समस्या का रामबाण इलाज मौजूद है जो बहुत आसान और उपयोगी है ।

आप घर पर रहते भी ये उपचार कर सकते हैं ।

1. मेथी 

सबसे पहले 3 चम्मच मेथी दाने को 1 लीटर पानी में उबाल लें, फिर पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी जाएँ । मेथीदाना महिलाओं की यौनि में माइक्रोफ्लोरा और पीएच के बीच संतुलन बनाता है और सफेद पानी को रोकता है । 

2. केला 

दोस्तों, केले को पेट साफ करने के लिए उत्तम माना जाता है बिल्कुल इसी तरह केला यौनि में जमा प्रदुषित पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है । सुबह के समय भूखे पेट एक कटोरी में घी निकाल लें और फिर उसमें केले के पीस डालें और घी के साथ मिलाकर केले को खाएँ । आप चाहें तो इसमें गुड़ भी डाल सकते हैं, वो भी बहुत फायदा देगा । इस उपचार को 1 महीने तक करने से सफेद पानी आना बंद हो जाएगा ।

3. धनिए का बीज

दोस्तों, आपको रात को सोने से पहले 10 ग्राम धनिया बीजों को 100 मिलीलीटर पानी में भिगोकर रखना है । उसके बाद आप सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें । आप देंखेंगी कि कुछ ही दिनों में सफेद पानी आना बंद हो गया है । दरअसल, धनिया बीज का पानी शरीर के अंदर जमा गंद और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है । 

4. चावल का पानी

दोस्तों, रात को 1 लीटर पानी में थोड़े चावल उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने रख दें । जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी जाएँ । ऐसा करने से पेट और पेट के नीचे के अंग पूरी तरह साफ होने लगेंगे ।

5. आंवला

दोस्तों, सबसे पहले आंवला पाउडर को शहद में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे दिन में 2 बार खाएं । इसके अलावा 1 कप पानी में 1 चम्मच आंवले का पाउडर डालकर उसे उबाल लें । अब जब पानी उबलकर थोड़ा कम हो जाए तो गैस बंद कर दें और फिर उसमें स्वाद के लिए शहद डाल लें और खाएँ । इसके अलावा रोज़ सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाना भी सफेद पानी को रोकने में बहुत लाभदायक होता है ।

इसके अलावा हर महिने आने वाले पीरियड महिलाओं की समस्या बढ़ा देते हैं

और ऐसे में अगर यौनि साफ नहीं रहेगी तो समस्याएं और बढ़ेगी । पीरियड में महिलाओं को ऐंठन, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, कब्ज़, पेट फूलना, तनाव, चिंता और दूसरे रोग लगने का खतरा भी बना रहता है । ऐसे में ज़रूरी है कि महिलाओं के स्वास्थ्य पर उन्हें खुद ही सोचना होगा ।  

दोस्तों, आयुर्वेद का एक ही उद्देश्य है – मनुष्य के जीवन को संतुलित रखना । पुरूष हो या महिला, दोनों के शरीर में समय और उम्र के हिसाब से परिवर्तन होते हैं, हॉर्मोन्स बदलते हैं, जीवनशैली बदलती है, खान-पान और लाइफस्टाइल पूरी तरह बदल जाता है जिससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और आयुर्वेद वही संतुलन लाने का प्रयास करता है । 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें