Peshab Me Jalan Aur Dard Ka Ilaj

0
Peshab Me Jalan Aur Dard Ka Ilaj
Peshab Me Jalan Aur Dard Ka Ilaj

Peshab Me Jalan Aur Dard Ka Ilaj पेशाप में, जलन और दर्द का इलाज दोस्तों, महिला हो या पुरूष, आजकल पेशाब करते समय जलन और दर्द होना बहुत आम बात हो गई है लेकिन ज़रा संभल जाइए ये बहुत गंभीर है और अगर पेशाब करते समय जलन हो रही है या फिर दर्द हो रहा है तो फिर ये एक शुरूआती लक्षण है ।

ये इस बात का संकेत है कि पेट में या फिर मल या मूत्र द्वार में कोई समस्या आ गई है ।

आज के इस लेख में हम आपको पेशाब में जलन होने का कारण और इसको ठीक करने के कुछ आसान हर्बल घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिन्हें आप आसानी से घर पर रहकर ही कर सकते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं ।

Peshab Me Jalan Aur Dard Ka Ilaj

क्या हैं कारण ?

  • मूत्र मार्ग में इंफेक्शन
  • दवा का साइड इफेक्ट
  • किडनी में पथरी
  • यौनि में इंफेक्शन
  • यौन रूप से संक्रमण
  • शरीर में पानी की कमी
  • मिर्च-मसाला और जंक फूड का ज़्यादा सेवन

क्या है हर्बल घरेलू नुस्खे ? Peshab Me Jalan Aur Dard Ka Ilaj

दोस्तों, पेशाप में हो रही किसी भी तरह की जलन या दर्द से तुरंत राहत पाने के कुछ बहुत आसान तरीके हैं जो आप अपनाकर देख सकते हैं – 

1. नारियल पानी

दोस्तों, नारियल पानी का नियमित एक हफ्ते तक इस्तेमाल न सिर्फ आपके शरीर में पानी की कमी, डीहाइड्रेशन को पूरा करेगा बल्कि आपको हर तरह की जलन और दर्द से राहत दे देगा । 

2. इलायची

जी हाँ दोस्तों, ये वही इलायची है जिसे हम अक्सर चाय में प्रयोग करते हैं लेकिन आपको ये नहीं पता कि इलायची का सेवन पेशाब में हो रही जलन को दूर करने का एक उत्तम नुस्खा है । इलायची की तासीर ही ऐसी होती है जो शरीर में ताज़ापन और ठंडक पैदा करती है । इसके लिए आप चाय में इलायची का सेवन भी कर सकते हैं और अगर आप चाय नहीं पीते तो आप इलायची को गुनगुने दूध में डालकर इसका सेवन करें या चाहें तो इलायची को यूं ही चबा सकते हैं ।

3. नींबू और पुदीना

ये तो सभी जानते हैं कि नींबू और पुदीना बहुत ठंडा और बहुत सूकून देने वाला होता है । हर बार या कल्ब में मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक में इन दोनों का इस्तेमाल अक्सर किया जाता है क्योंकि ये बहुत ठंडी तासीर के पदार्थ हैं और यही वजह है कि इन्हें पेशाब में हो रही जलन को तुरंत शांत करने के लिए जाना जाता है । आपको जब भी पेशाब में जलन महसूस हो तो तुरंत नींबू पानी बनाकर पीना है जिसमें पुदीना अच्छी मात्रा में होना चाहिए । ये न सिर्फ पेशाब की जलन मिटाएगा बल्कि पेशाब में पैदा हो रहे हर तरह के इंफेक्शन को दूर करेगा ।

4. हरी सब्ज़ियां और फलों का जूस

जी हां, आपको मौसम के अनुसार आने वाले फलों का जूस पीते रहना है और परिवार में दूसरे लोगों को भी पिलाना है । इसी के साथ आपको हरी साग-सब्ज़ियों का सेवन भी करना है । ये आपके पेट और पेट से निचले हिस्से के भागों को न सिर्फ मज़बूत बनाएंगे बल्कि पेशाब में होने वाली जलन से हमेशा के लिए मुक्त भी कर देंगे ।

ये भी ज़रूर ट्राई करें 

दोस्तों, आपको 5 से 6 इलायची के दानों को पीसकर आधा चम्मच सौंठ के पाउडर में मिलाकर रख लेना है, फिर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक और अनार के रस के साथ गुनगुना पानी पिएं । यूरीन इंफेक्शन हो या फिर पेशाब में और कोई परेशानी, ये सभी प्रकार की दिक्कतों से निजात दिलाएगा ।

दोस्तों, आपको जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट करके बताएं, ताकि हम और बेहतर विषयों को आपके लिए लेकर आएं ।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें