Sharir Ki Garmi Kaise Dur Kare ?

1
Sharir Ki Garmi Kaise Dur Kare ?
Sharir Ki Garmi Kaise Dur Kare ?

Sharir Ki Garmi Kaise Dur Kare ? शरीर की गर्मी कैसे दूर करें ? दोस्तों, आज हम आपका ध्यान एक ऐसी समस्या की ओर दिलाना चाहते हैं जो लोगों को बहुत परेशान करती है । किसी के शरीर और सिर में दाने आ जाते हैं तो किसी का शरीर तपने लगता है और किसी को हद से ज़्यादा गर्मी लगती है । देखने वाली बात ये है कि ये समस्या जड़ से खत्म होने में बहुत समय लगाती है और ये गर्मी पेट की गर्मी को भी बढ़ा देती है

और अगर एक बार पेट की गरमी बढ़ गई तो फिर शरीर का संतुलन पूरी तरह बिगड़ जाता है और इंसान को कईं तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है । आज इस लेख में हम आपको इस समस्या का जड़ से समाधान बताएंगे । हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे शरीर और पेट की गर्मी से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगा ।

Sharir Ki Garmi Kaise Dur Kare ?

1. जितना हो सके पानी पिएं

दोस्तों, इस बात को आप गांठ बांध कर रख लें कि अगर आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी तो आप शरीर की दर्जनों बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं । इसके अलावा शरीर और पेट की गर्मी को दूर करने का सबसे सीधा और आसान तरीका यही है कि आप पानी का सेवन ज़्यादा से ज़्यादा करें । गर्मी हो या सर्दी आप रोज़ कम से कम 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पिएं । इससे आपके शरीर में अंदर से ठंडक बनी रहेगी । 

2. बेलपत्र के पत्ते चबाएं

दोस्तों, अगर आप रोज़ खाली पेट बेलपत्र के तीन पत्ते चबाएंगे तो यकीन मानिए आपको ये समस्या कभी नहीं होगी । जी हाँ, बेल बहुत ही ठंडा होता है और उसके पत्ते बहुत ठंडक पहुंचाने वाले होते हैं । अगर आप उसके पत्तों का सेवन लंबे समय तक करते हैं तो आपके शरीर और पेट में ठंडक बनी रहेगी । इसके अलावा आप इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि आपको बेलपत्र के पत्ते चबाने के बाद सादा पानी का गिलास पी लेना है ।

3. चाय और कॉफी का सेवन करें बंद

जी हां, आपको चाय और कॉफी को कुछ महीनों तक पूरी तरह बंद करना होगा । एक बार ये समस्या जड़ से खत्म हो जाए, उसके बाद आप चाय और कॉफी का सेवन शुरू कर सकते हैं । आप यदि शराब पीते हैं तो वो भी पूरी तरह बंद करना होगा, हाँ आप ठंडी बीयर पी सकते हैं, ये आपको फायदा अवश्य देगी ।

4. तंग या टाइट कपड़े न पहनें

जी हां, अगर आपको शरीर और पेट की गर्मी की समस्या है तो आप टाइट कपड़े बिल्कुल भी न पहनें क्योंकि ये आपकी समस्या को बढ़ाएंगे और आपको पहले से अधिक समस्या में डाल देंगे । इसके अलावा आप ये भी समझ लें कि टाइट कपड़े आपके शरीर की कोशिकाओं के छेद भी बंद कर देते हैं जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती । इसलिए जब तक ये समस्या है आप टाइट कपड़े पहनने से परहेज़ करें ।

5. पेट साफ रखें

ये बहुत ज़रूरी है या यूं कहें कि सबसे ज़रूरी है । पेट साफ न होने से शरीर में अपने आप तापमान बढ़ जाता है और शरीर गरम रहता है । इसे आयुर्वेद में पित्त बढ़ने की समस्या कहते हैं । दोस्तों ये बात याद रखें कि अगर आपके शरीर या पेट में गर्मी है तो पपीता, खीरा ज़रूर खाएं और कोशिश करें कि पेट पूरी तरह साफ रहे चाहे आपको त्रिफला चूर्ण ही क्यों न लेना पड़े । अगर पेट साफ रहेगा तो आपको शरीर की गर्मी की समस्या ज़्यादा दिन तक परेशान नहीं कर पाएगी । 

दोस्तों, आपको लेख कैसा लगा, हमें कमेंट करके बताएं ताकि हम और बेहतर विषयों को आप तक लेकर आएं । 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here